WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Army Rule : क्या अग्निवीर के शहीद होने पर नहीं मिलता है मुआवजा, जाने क्या है पूरी सच्चाई ?

Indian Army Rule : हम आप लोगों को ही सारे आर्टिकल में इंडियन आर्मी के नियम के बारे में नॉलेज बताने वाले हैं आप सभी लोगों को हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि क्या सच में अग्निवीर के शहीद होने पर नहीं मिलते हैं मुआवजा आखिर इसकी सच्चाई क्या है पूरी नॉलेज आप लोगों को इस आर्टिकल में बताएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो आप सभी लोगों को नॉलेज बताना चाहेंगे कि अगर इंडियन आर्मी में भर्ती होने का आप लोगों का भी सपना है तो आप लोग इस सारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप लोगों को इंडियन आर्मी के नियम के बारे में पूरी नॉलेज विस्तार से मालूम हो सके।

Indian Army Rule
Indian Army Rule

Indian Army Rule 2024 – कितना मिलता है परिवार को लाभ

  • आप सभी को बताना चाहेंगे ड्यूटी पर शहीद होने पर श्रेणी ( Y/Z ) को 48 लाख रुपए का बीमा कवर और अनुग्रह राशि 44 लाख रुपए का दिया जाता है और सेवा निधि और सेवा निधि कोष में जमा राशि और सरकार का योगदान मिलेगा।
  • आप सभी को बताना चाहेंगे ड्यूटी पर शहीद होने पर श्रेणी ( X ) को 48 लाख रुपए का बीमा कवर और सेवा निधि कोष में जमा राशि और सरकार का योगदान मिलेगा।
  • अगर ड्यूटी के दौरानव्यक्ति विकलांग हो गया है तो विकलांगता के स्तर पर 100% या 75% या 50% के आधार पर 44 लाख रुपए 25 लाख रुपए या 15 का रुपए के अनुग्रह राशि दिया जाता है और 4 साल तक का पूरी वेतन और सेवा निधि के साथ सेवा निधि कोष में जमा राशि और सरकार का योगदान मिलेगा।

Indian Army Rule 2024 – अग्निपथ योजना क्या है

हम आप सभी लोगों को यहां पर अग्निपथ योजना के बारे में नॉलेज बताने वाले हैं जो कि आप लोगों को बताना चाहेंगे भारतीय सेवा में भर्ती के लिए यह एक योजना है जो कि भारत सरकार के द्वारा लाया गया है इस योजना इस योजना के तहत जो भी स्टूडेंट को अग्नि वीर में भर्ती किया जाता है उनको 4 साल के लिए किया जाता है ।

और उनका 4 साल जैसे ही पूरा हो जाता है तो 25% अग्निवीर को रेगुलर कैडर में शामिल किया जाता है और 75% को सेवानिधि पैकेज के साथ सेवानिवृत्ति किया जाता है और आपको बताना चाहेंगे 2022 के जून महीने से इस योजना का शुभारंभ किया गया था और इस योजना में वह लोग आवेदन कर सकते हैं जिनका आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष के बीच में हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment