WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Without Exam Selection Process : डाक विभाग में बिना परीक्षा के कुछ इस प्रकार से होता है सिलेक्शन, जानें योग्यता और भर्ती की जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Without Exam Selection Process : भर्ती प्रक्रिया में दो चरण शामिल होते हैं पहले चरण में आवेदन पत्र जमा करना होता है, और दूसरे चरण में दस्तावेज़ सत्यापन किया जाता है, ग्रामीण डाक सेवा द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है और आवेदनों की जाँच के बाद, उम्मीदवारों की मेरिट सूची जारी की जाती है।

Join TELEGRAM CHANNEL

भारतीय डाक जीडीएस के वेतन के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें इस आलेख में, हम पोस्ट ऑफिस बिना परीक्षा चयन प्रक्रिया का विवरण प्रदान करेंगे और उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध छूटों और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों के बारे में चर्चा करेंगे।

Post Office Without Exam Selection Process
Post Office Without Exam Selection Process

Post Office Without Exam Selection Process Overview

विभाग का नाम इंडिया पोस्ट ऑफिस
पद का नाम जीडीएस
आर्टिकल का नाम Post Office Without Exam Selection Process
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
आर्टिकल का प्रकार Today Latest
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करे

Post Office Without Exam Selection Process

बिना परीक्षा चयन प्रक्रिया में किसी भी लिखित परीक्षा या कंप्यूटर-आधारित टेस्ट का अंतर्निहित नहीं है। भर्ती के लिए, उम्मीदवारों के द्वारा हाई स्कूल में प्राप्त अंकों को महत्वाकांक्षी रूप से विचारा जाता है।

Join TELEGRAM CHANNEL

उम्मीदवारों के हाई स्कूल के अंकों के आधार पर, परीक्षा प्राधिकरण द्वारा मेरिट सूची की तैयारी के लिए आगे की दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया को ध्यान में रखा जाएगा। इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का विवरण निम्नलिखित है:

Join TELEGRAM CHANNEL

Indian Post GDS Important Points 2024

Join TELEGRAM CHANNEL

  • यदि हाई स्कूल के प्रमाण पत्र में ग्रेड और अंक दोनों हैं, तो उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में अंक और ग्रेड दोनों प्रदान करने होंगे अन्यथा, केवल ग्रेड अंकों के साथ आवेदन करने पर आवेदन पत्र अस्वीकार किया जाएगा
  • उम्मीदवारों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपने अंकों को 9.5 से गुणा करें और फिर अपने अंकों को आवेदन पत्र में लागू करें।
  • एक उम्मीदवार अपने गृह क्षेत्र में निकलने वाली सभी सेवाओं की रिक्तियों के लिए एक ही आवेदन में केवल बीस पदों के लिए आवेदन कर सकता है।
  • गृह वृत्त का सीधा सा मतलब है उम्मीदवार के मूल राज्य या अधिवासित राज्य का वृत्त क्षेत्र।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पत्र में दिए गए बीस विकल्पों में से अपनी पसंद के सर्कल को ध्यान से भरें, लेकिन उम्मीदवार को प्रत्येक सर्कल के लिए केवल एक पद दिया जाएगा।
  • उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र को जमा करने से पहले सावधानीपूर्वक जांचना चाहिए, पूर्ण डेटा के बिना आवेदन खारिज कर दिए जाएंगे और उन पर विचार नहीं किया जाएगा।
  • परीक्षा प्राधिकरण द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, शाखा पोस्ट मास्टर, सहायक शाखा पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के पद के लिए चयनित ग्रामीण डाक सेवक उम्मीदवारों को भारतीय डाक द्वारा निर्धारित सुरक्षा राशि जमा करनी होगी। वर्तमान सुरक्षा राशि राशि 1 लाख रुपये है।

Join TELEGRAM CHANNEL

Post Office Without Exam Selection Process (Important Links)

Home Page Todayaaj.com
Official Website Click Here

Leave a Comment

close